Breaking

Monday 2 April 2018

आधार कार्ड हुआ बेकार मोदी सरकार लाई नया VID कार्ड फायदे जानकर चौक जायेंगे आप अभी पढ़े

आधार कार्ड हुआ बेकार मोदी सरकार लाई नया VID कार्ड फायदे जानकर चौक जायेंगे आप अभी पढ़े

नमस्कार दोस्तों लगातार आधार कार्ड का डाटा लीक होने की खबरों से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. इसके तहत यूआईडीएआई ने एक नई सेवा की शुरुआत की है. अब कई सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. सरकार ने आधार कार्ड की मिस यूज को रोकने के लिए वर्चुअल ID का इस्तेमाल का निर्देश दिया है. आज हम बात करेंगे की वर्चुअल ID क्या है ? इससे क्या फायदा हो सकता है ? और आप इसका इस्तेमाल कैसे करेंगे ? तो आइए जानते हैं.
वर्चुअल ID क्या है :- आधार कार्ड को और ज्यादा सेफ्टी के लिए सरकार ने एक नया तरीका निकाला है. वर्चुअल ID एक तरह का टेंपरेरी नंबर होता है. यह 16 अंको का होता है. और अगर इससे आधार का क्लोन हो जाता है. गलत नहीं होता. इसमें आपकी कुछ डिटेल्स मांगी जाती है. यूआईडीएआई यूजर्स को हर आधार का एक वर्चुअल ID पाने का मौका देगी. इससे अगर किसी को अपने आधार की डिटेल देनी है तो वह आधार के 12 अंकों का नंबर की वजह 16 अंकों का वर्चुअल ID नंबर भी दे सकते है. वर्चुअल ID की सुविधा 1 जून से अनिवार्य कर दी जाएगी.
वर्चुअल ID से फायदा क्या होगा :- आधार कार्ड के अंदर वर्चुअल ID जनरेट करने का बहुत ही बड़ा फायदा आपको मिलेगा. इससे आपको कहीं भी वेरीफाई करने के लिए आधार नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे पहले अगर आप आधार कार्ड देते हैं तो आप की सभी जानकारी ले ली जाती है. लेकिन वर्चुअल ID जनरेट करने के बाद आपको इसमें कुछ ही जानकारी देखने को मिलती है. तो अगर आप किसी को देंगे वर्चुअल ID वाला नंबर तो आप की ID से नाम, पता और फोटो बस इतने का ही वेरिफिकेशन करेगा. एक यूजर्स जितनी चाहे उतनी वर्चुअल ID जनरेट कर सकता है. क्योंकि नई वर्चुअल ID जनरेट करने के बाद पुरानी वाली अपने आप कैंसिल हो जाती है.
अगर आप भी अपने आधार कार्ड का वर्चुअल ID जनरेट करना चाहते हैं ? तो फॉलो बटन को दबाइए और हमें कमेंट बॉक्स में बताइए.
क्या आपको लगता है की वर्चुअल ID से आधार कार्ड में दी गई जानकारी छुप सकती है ? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए.
यह न्यूज़ आपको पसंद आई हो तो इसे लाइक कीजिए और दोस्तों के साथ शेयर कीजिए. ताजा खबरों के लिए दिए गए पीले रंग के फॉलो बटन को दबाइए और चैनल को फॉलो कीजिए. न्यूज़ पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ! बताइए.

No comments:

Post a Comment

Search News