Breaking

Friday 23 February 2018

1 जुलाई से मोबाइल नंबर 13 अंकों का होगा या नहीं जानिए नंबर की सच्चाई

1 जुलाई से मोबाइल नंबर 13 अंकों का होगा या नहीं जानिए नंबर की सच्चाई

नमस्कार दोस्तों हाल ही में इंटरनेट पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. जिसमें यह बताया जा रहा है कि आपका 10 अंक वाला मोबाइल नंबर 13 अंकों का हो जाएगा. और यह 1जुलाई से होगा. इस मैसेज को देखकर आपके पास बहुत सारे सवाल होंगे कि, आखिर मोबाइल नंबर 13 अंकों से कैसे बदलेगा ? क्या वह पूरी तरह से बदल जाएगा ? क्या आधार से लेकर बैंक खातों तक जुड़ा आपका मोबाइल नंबर भी बदल जाएगा ? अगर आप यह सब सोच रहे हैं तो, आप बेकार में परेशान हो रहे हैं.

दरअसल आपका मोबाइल नंबर नहीं बदलेगा. यह 10 अंकों का ही होगा. दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार सेवा कंपनियों को एक निर्देश जारी किया है. जिसमें उसने 10 की बजाए 13 अंकों का नंबर जारी करने को कहा है. यह मोबाइल नंबर व्यक्तिगत मोबाइल नंबर नहीं है. बल्कि M2M यानी कि कम्युनिकेशन के लिए जारी किया गया है. BSNL ने ट्वीट करके यह बताया है कि मोबाइल नंबर 10 अंकों का ही रहेगा. मोबाइल नंबर प्लान नहीं बदलेगा. दरअसल BSNL M2M कम्युनिकेशन के लिए 13 अंकों का नंबर लाने की तैयारी में है. जो करोड़ों मशीनों को एक साथ जुड़ेगा.
क्या है पूरा निर्देश :- निर्देश के अनुसार M2M कम्युनिकेशन के लिए 13 अंकों का नंबर वाली स्कीम 1 जुलाई 2018 से लागू की जाएगी. और यह निर्देश 8 जनवरी को जारी किया गया था. जिसमें सभी कंपनियों को 1 जुलाई से 13 अंकों का M2M मोबाइल कनेक्शन देने की बात की गई है. और सभी कंपनियों को यह बताया गया है कि वह 1 जुलाई से पहले ऐड कर ले. M2M कम्युनिकेशन के लिए यूज हो रहे 10 अंकों के नंबर को बदल दिया जाएगा. और कंपनियों को यह काम 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2018 तक पूरा करने को कहा गया है.
M2M मशीन क्या है ? :- M2M मशीन यानि कि एक क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड एक्सेप्ट करने वाली मशीन. यह एक स्वाइप मशीन होती है. जो आपके कार्ड को रीड करती है. और आप को बैंक से सीधे जोड़ती है. और इसे चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है. जिसके लिए आपको एक SIM चाहिए होती है. और वह SIM अभी 10 अंकों का है. 1 जुलाई से 13 अंकों का होने वाला है.
अगर यह न्यूज आपको पसंद आई हो तो इसे लाइक कीजिए और शेयर कीजिए. लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे चैनल को फॉलो कीजिए. न्यूज़ पढ़ने के लिए धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment

Search News